Menu
blogid : 23514 postid : 1135891

अपने पति की प्रेमिका बनने के पांच तरीके

ewellness expert
ewellness expert
  • 7 Posts
  • 1 Comment

happy-indian-couple-500x375-5677fb0081dae-56a5e70611edf

“जब हमारी शादी होने वाली थी, तो राज मुझसे मिलने के लिए बेचैन रहते थे, साथ-साथ घूमना, फ़िल्में देखना सब इतना अच्छा लगता था।……. अब शादी के दस सालों के बाद हमारा प्यार……. घर,परिवार की जिम्मेदारियों और बेरंग दिनचर्या के बीच कहीं खो सा गया……. “काश ! वो दिन फिर से वापस आ जाते।“ ये सब सोचते-सोचते नेहा भावुक सी हो गयी।

वैवाहिक जीवन की भाग -दौड़ में खो जाना काफी आसान होता है, यदि आप अपने रिश्ते को जवान बनाये रखने के लिए कुछ नहीं करते तो इसका आकर्षण जल्दी ही कम होने लगता है। इसलिए विवाह में नवीनता की कमी के बावजूद कैसे आप अपने दिल में अपने रिश्ते को जवान बनाये रख सकते हैं ?

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं, जिनसे आप अपने पति की फिर से प्रेमिका बन अपने जीवन में नवरंग घोल सकती हैं ।

1.प्रशंसा:-

आपके जीवन में जीवन साथी का स्थान सबसे महत्वपूर्ण है, और इस बात का उन्हें अहसास कराएं। कहीं ये बातें आप भूल तो नहीं गयीं? और उन्हें भी परिवार के सामान्य सदस्यों की श्रेणी में शामिल कर लिया है ?तब तो आपने एक छत के नीचे रहने के कारण होने वाले तनावों में भी उन्हें शामिल ही कर लिया होगा। …,जैसे- आप बगल के खर्राटों से जाग जाती हों, और आप अपने पति की पुरानी छवि(बॉयफ्रेंड) से तुलना करतेहुए उनकी अच्छी बातों को भी अनदेखा करने लगती है। यही तुलना आपके पति को आपकी नजर में सामान्य बना देती है।

ऐसे समय में आप पति की उन अच्छी बातो को ध्यान रखें जिनकी वजह से आपको उनसे प्यार हुआ था। बढ़िया और अच्छी बातों, के लिए उन्हें सराहें और उनके व्यवहार की प्रशंसा करें। यदि वह आपकी घर के साथ बाहर के कामों जैसे सामान लाना, बिजली-फोन के बिल जमा करना आदि में मदद करते हैं या आपके और सासु माँ के बीच विवादों को शांत करने में मदद करते हैं तो उनकी प्रशंसा करना ना भूलें। इन सबके लिए उन्हें धन्यवाद दें , और गले लगाकर या कुछ ज्यादा देकर इसे और मजबूत बनाये।

2.स्वतंत्रता :-

हालाँकि बहुत ज्यादा स्वतंत्रता आप दोनों के बीच दूरी ला सकती है,थोड़ी आजादी स्वस्थ रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण होती है। उन्हें अपने दोस्तों के साथ कुछ समय के लिए मजे लेने दें, और आप भी स्वयं का आनंद लेनासुनिश्चित करें, अपने शौक में व्यस्त रहें या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने जाएँ। जब आप थोड़ा समय अलग बिताते हैं तो आप fresh हो जाते हैं और यह नई ऊर्जा के साथ एक दूसरे के पास वापस आने में आपकी मदद करेगा।

3.सजना:-

“सजना है मुझे ‘सजना’ के लिए” ये गाना आपने जरूर सुना होगा ,जिसमें पत्नी अपने पति को रिझाने के लिए सज रही है। जब डेटिंग पर जाना होता है तो जोड़े एक दूसरे को अच्छा दिखने के लिए तैयार होते हैं। शादी के बाद ये व्यवहार कम हो जाता है, क्योंकि ये चीजे रोजमर्रा की हो जाती है। हालाँकि अभी भी सिर्फ उन्ही के लिए तैयार होना, जब कोई खास मौका ना हो, उन्हें स्पेशल होने का अहसास करायेगा। इसी तरह आप घूमने जाना हो या साथ में कुछ अंतरंग क्षणों के लिए भी आप अच्छे से तैयार होकर उनके पास जाएँगी तो उनकी नजरें आप पर से नही हटेंगी,और उन्हें अहसास होगा कि उनकी रोमांटिक प्रेमिका वापस आ गयी है, कुछ समय एक दूसरे के साथ बिताएं और इन पलों का आनंद लें।

4.सरप्राइज :-

संबंधो में नई जान फूंकने के लिए सरप्राइज या संवेदनात्मक कोशिश से बड़ा कुछ नही होता है। उनके काम के कुछ बोझ को अपने हाथ में ले लें ,या उनके लिए कुछ स्पेशल बनाएं, या बिना किसी खास अवसर के उनके लिए कुछ स्पेशल गिफ्ट लाकर दें। एक आइडिया ये कि उनके दोस्तों को घर पर डिनर के लिए आमंत्रण दें जिससे उन्हें लगे कि आप वास्तव में उनकी और उनके संबंधों की परवाह करती हैं।

5.आप जैसा कोई नही:-

आपके पति क्रिकेट,राजनीति,और ऑफिस की बातें करना पसंद करते हैं ,और आप फिल्म ,बाहर घूमने जाना ,और अपनी भावनाओं की बातें करना चाहती हैं। आप दोनों ही अपनी जगह सही हैं। कभी बाहर जाने का मन हो तो पहले ही अपने पति को बता दें जिससे उन्हें भी अपना मन बनाने का मौका मिल जायगा, और आप दोनों में तू-तू, मै-मै की जगह कुछ मीठी बातें होगी। उनमे कुछ खास है, जिसके लिए आप उन्हें प्यार करती हैं।

तो जीवन साथी को अहसास कराएं कि “सारे शहर में आप जैसा कोई नही…. कोई नही”।

For more Articles visit us on: ewellnessexpert.com

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh